दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल

Gauri Manjeet Singh 03-05-2024 11:50:24

मोठ बीन (Moth bean) एक तरह की दाल है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। अक्सर लोग मसूर, चना, अरहर या उड़द जैसी दालों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोठ की दाल पोषक तत्वों के मामले में इनसे एक कदम आगे है. यह दाल प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का पावरहाउस है। 
 

मोठ की दाल को भिगोने या उबालने से निकलने वाला पानी, जिसे मोठ की दाल का पानी कहा जाता है, कई स्वास्थ्य लाभ देता है और इसे आप रोजाना पी सकते हैं। इस दाल का पानी पीकर आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं और बीमारी में होने वाला लाखों का खर्च बच सकता है। 
 
मोठ की दाल के पोषक तत्व  
मोठ की दाल प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे फोलेट, विटामिन बी6 और विटामिन सी) और मिनरल्स (लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस) जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये सभी पोषक तत्व शरीर के बेहतर कामकाज और अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। 

शरीर से निकालती है विषाक्त पदार्थ 
मोठ की दाल का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी लाभकारी है। यह किडनी को ठीक से काम करने में मदद करता है और यूरिनरी सिस्टम को स्वस्थ रखता है। 

कब्ज और बवासीर का बढ़िया इलाज  
मोठ की दाल फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकता है और मल त्याग को नियमित करता है। मोठ की
दाल का पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और बवासीर जैसी समस्या से बचने में मदद मिलती है। 

वजन होता है कम 
मोठ की दाल में कैलोरी कम होती है और प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने या वजन को कंट्रोल करने वाली डाइट के लिए फायदेमंद होती है। मोठ की दाल का पानी आपको लंबे समय तक भरे रहने का एहसास करा सकता है, जिससे आप कम खाएंगे और कुल कैलोरी का सेवन कम हो जाएगा। 

शरीर में बढ़ाती है खून की मात्रा 
मोठ की दाल आयरन का अच्छा स्रोत है। आयरन रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से बचाता है। मोठ की दाल का पानी पीने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल 
मोठ की दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह फाइबर शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। डायबिटीज या इंसुलिन रेजिस्टेंस वाले लोगों के लिए मोठ की दाल का पानी फायदेमंद हो सकता है। 


मोठ की दाल का पानी बनाने का तरीका

मोठ की दाल को बहते पानी में अच्छे से धो लें। 
धोई हुई दाल को किसी बर्तन में पानी के साथ कुछ घंटों या रातभर के लिए भिगो दें। 
भीगी हुई दाल को छान लें और पानी को इकट्ठा कर लें। 
इस पानी को पिएं या फिर स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां या चुटकी भर नमक मिला सकते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :