सरकारी ऐप से करें UPI Payment

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

सरकारी ऐप से करें UPI Payment

Gauri Manjeet Singh 03-05-2024 11:15:17

UPI Payment करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको ऐसी ऐप की जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से आप चुटकियों में पेमेंट कर सकते हैं। खास बात है कि ऐसा करने के लिए आपको कुछ स्पेशल करने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे मोबाइल में इसे इंस्टॉल कर सकते हैं और पैसे चुटकियों में ट्रांसफर भी हो जाएंगे। कई लोगों को ये ऐप काफी पसंद भी आ रही है। 

BHIM UPI- 
Bharat Interface for Money (BHIM) की मदद से आप आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Android या iOS से डाउनलोड करना होगा। एक बार डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से यूज कर सकते हैं। यहीं पर आपको स्कैन का भी ऑप्शन दिया जाता है। 

QR Code पर आप पेमेंट करना
चाहते हैं तो आपको ऐप में जाना होगा। यहीं पर आपको Scan and Pay का ऑप्शन दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। यानी एक प्रकार से आप इसे भी उसी प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप किसी अन्य ऐप को पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते थे। इसके अलावा ये आपको बैंक ट्रांसफर का भी ऑप्शन देती है। 

Bank Transfer-BHIM से ही आप बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो। इसके लिए आपको बैंक अकाउंट ऐड करना होगा। एक बार बैंक ऐड होने के बाद आपके लिए पैसे ट्रांसफर करने आसान हो जाते हैं। समय-समय पर ऐप में काफी बदलाव भी किए गए हैं। शुरुआत में इसमें कोई फीचर्स नहीं दिए जाते थे, लेकिन अब इसमें बदलाव करके कुछ फीचर्स को ऐड भी किया गया है। एक प्रकार से ये भी अन्य ऐप की तरह फुल यूपीआई पेमेंट ऐप ही बन चुकी है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :